आधार कार्ड कैसे करे अनलाइन अपडेट 2022 How to Online update Aadhar Card 2022

"How to Update Online Aadhar Card? 

आधार कार्ड मे नाम पताजन्म तिथि, व अन्य विवरण                                      ऑनलाइन अपडेट कैसे करे ,  


2 आधार कार्ड का नामपतालिंगअन्य विवरण ऑनलाइन अपडेट करने का                 तरीका जाने ,

यहां पर आधार कार्ड अपडेट करने तथा आवश्यक पता जोड़ने और बदलने का              तरीका बताया गया है,

4 आधार पता कैसे अपडेट करें:

5 आधार कार्ड मे पुरानी फोटो को करे अपडेट कुछ आसान चरणों मे ,

 6 आधार कार्ड अपडेट: करे कुछ आसान चरणों में

यहां आधार कार्ड पर पता अपडेट करने के चरण दिए गए हैं:

8 आधार कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है?

9 अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे बदलें:

10 आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर करे अपडेट कुछ आसान चरणों में 

आधार कार्ड कैसे करे अपडेट तथा आधार मे नाम, पता, फोटो, बायोमेट्रिक फिंगर र्प्रिन्ट, DOB/ mobile Number, और भी बहुत कुछ करे अपडेट कुछ सिम्पल चरणों मे जाने पूरी जानकारी हिन्दी मे स्टेप बाई स्टेप और क्या क्या जरूरी हैं डाक्यमेन्ट आधार अपडेट करने मे कहाँ जाना होगा क्या करना होगा कितना पेमेंट करना होगा पूरी जानकारी // 

How to Online update Aadhar Card 2022


आधार कार्ड मे नाम पता, जन्म तिथि, व अन्य विवरण                ऑनलाइन अपडेट कैसे करे ,

कार्ड में बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल जैसे व्यक्ति की उंगलियों के निशान और आईरिस के साथ-साथ मानक पहचान दस्तावेज जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग और पता शामिल हैं। आधार कार्ड भारत के सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक बन गया है। एक आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड और अन्य जैसे अपने समकक्षों के विपरीत, कई उद्देश्यों को पूरा करता है।
यह एक भारतीय नागरिक के लिए पहचान के प्रमाण के रूप में कार्य करता है, जिसमें उसकी जन्म तिथि, निवास और अन्य व्यक्तिगत जानकारी जैसी जानकारी होती है। कई आधिकारिक कार्यों को करने के लिए आधार कार्ड को किसी के फोन नंबर, बैंक खाते और अन्य जानकारी से भी जोड़ा जा सकता है। आधार के महत्व को देखते हुए, किसी व्यक्ति के लिए यह दोबारा जांचना महत्वपूर्ण है कि कार्ड की सभी जानकारी वैध है या नहीं। यदि ऐसा नहीं है, तो व्यक्ति को उन्हें यथाशीघ्र अद्यतन करना चाहिए।
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार कार्ड जारी करता है, जो एक अनूठा दस्तावेज है। कार्ड में बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल जैसे व्यक्ति की उंगलियों के निशान और आईरिस के साथ-साथ मानक पहचान दस्तावेज जानकारी जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग और पता शामिल हैं।
वर्तमान में, सरकार किसी व्यक्ति को अपनी जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी को संशोधित करने की अनुमति देती है।नाम,निवास, जन्मतिथि/आयु, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, रिश्ते की स्थिति, और जानकारी साझा करने की सहमति जनसांख्यिकीय मानकों में से हैं। यूआईडीएआई की वेबसाइट के मुताबिक बायोमेट्रिक जानकारी जैसे आईरिस, उंगलियों के निशान और चेहरे की तस्वीरों को बदला जा सकता है। और यह गूगल से पैसा कैसे कमाए हिन्दी मे 2022  भी पढ़े /

2 आधार कार्ड का नाम, पता, लिंग, अन्य विवरण ऑनलाइन          अपडेट करने का तरीका जाने ,

अपने आधार कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए सबसे पहले अपना फोन नंबर वेबसाइट से लिंक करना होगा। अगर फोन नंबर सही है तो आप uidai.gov.in पर जाकर प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, "स्वयं सेवा ऑनलाइन मोड निवासियों को पता अद्यतन करने की अनुमति देता है जहां निवासी तुरंत पोर्टल पर परिवर्तन अनुरोध डाल सकता है।"
कार्य को पूरा करने के लिए, व्यक्ति को पोर्टल पर 'आधार अपडेट करना जारी रखें' पर क्लिक करना होगा। यहां, किसी को अपना आधार नंबर और पोर्टल तक पहुंचने के लिए अपने सेल फोन पर जारी ओटीपी दर्ज करना होगा। किसी का आधार नंबर दर्ज करना आवश्यक है। उसके बाद, उपयोगकर्ता को 'ओटीपी भेजें' विकल्प का चयन करना होगा, जो पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी भेजेगा। जारी रखने के लिए, इसे भरने के बाद कैप्चा की जांच करनी चाहिए।
उसके बाद, उपयोगकर्ता को 'जनसांख्यिकी डेटा अपडेट करें' विकल्प चुनना होगा और फिर निम्न स्क्रीन पर उपयुक्त चयनों का चयन करना होगा। इस चरण में, उपयोगकर्ता यह चुन सकता है कि वह कौन सा आधार कार्ड विवरण बदलना चाहता है। इसे पूरा करने के बाद, 'आगे बढ़ें' विकल्प चुनें।
इस पृष्ठ पर आवश्यक समायोजन किए जाने चाहिए। इस प्रक्रिया के दौरान, आप अपना नाम, ईमेल पता, पता लिंग और अन्य विवरण बदल सकते हैं। सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, 'जारी रखें' विकल्प चुनें। निम्नलिखित पृष्ठ पर आगे बढ़ने के लिए, उपयोगकर्ता को समर्थित पते के प्रमाण (पीओए) दस्तावेज़ की एक सॉफ्ट कॉपी अपलोड करनी होगी। यूआईडीएआई की वेबसाइट पर, आप समर्थित पीओए पेपर्स की सूची प्राप्त कर सकते हैं। पीओए के रूप में वोटर आईडी, पैन नंबर, जन्म प्रमाण पत्र, बिजली बिल और अन्य दस्तावेजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
एक बार यह सब पूरा हो जाने के बाद उपयोगकर्ता को सबमिट विकल्प का चयन करना होगा। उसके बाद, वह किए गए संशोधनों का पूर्वावलोकन देख सकता है। उपयोगकर्ता को यूआईडीएआई से एक अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) प्राप्त होगी, जो उसे आधार कार्ड अद्यतन प्रक्रिया की स्थिति को सत्यापित करने की अनुमति देगा घर बैठे अनलाइन पैसा कैसे कमाए 2022

3 यहां पर आधार कार्ड अपडेट करने तथा आवश्यक पता जोड़ने       और बदलने का तरीका बताया गया है,

यदि आप अपने आधार कार्ड का पता अपडेट करना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन या अपने पड़ोस में आधार नामांकन केंद्र पर जाकर कर सकते हैं।
नई दिल्ली: कई सरकारी और निजी पहलों में भाग लेने के लिए 14 अंकों का आधार कार्ड नंबर एक अनिवार्य शर्त बन गया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी आधार कार्ड अपनी तरह का एक अनूठा दस्तावेज है क्योंकि इसमें पहचान दस्तावेज पर सामान्य विवरण के अलावा व्यक्ति की उंगलियों के निशान और आईरिस जैसे बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल शामिल होते हैं। जैसे नाम, जन्म तिथि, लिंग और पता। लाभ प्राप्त करने के लिए दस्तावेज़ के रूप में आधार कार्ड का उपयोग करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि कार्ड पर दी गई जानकारी सही और अद्यतित हो 


यदि आप अपने आधार कार्ड का पता अपडेट करना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन या अपने पड़ोस में आधार नामांकन केंद्र पर जाकर कर सकते हैं। आप स्वयं सेवा अद्यतन पोर्टल (एसएसयूपी) का उपयोग करके अपने आधार कार्ड का पता ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। यह पोर्टल उन आधार कार्डधारकों के लिए है जो बिना कार्यालय आए अपने आधार कार्ड पर पता बदलना या बदलना चाहते हैं। पता बदलने का अनुरोध करते समय, 50 रुपये का शुल्क देना होगा
आधार पता अपडेट करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची,
आधार पता (पीओए) को अपडेट करने के लिए पते के प्रमाण की स्कैन कॉपी की आवश्यकता होती है। यूआईडीएआई के अनुसार, पता विवरण बदलने के लिए 45 दस्तावेजों को स्वीकार्य पीओए के रूप में स्वीकार किया जाएगा।
पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट/पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट स्टेटमेंट/पासबुक, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, ऊर्जा बिल/पानी बिल/टेलीफोन लैंडलाइन बिल/क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट/गैस कनेक्शन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं), और संपत्ति कर रसीद पीओए के लिए सभी स्वीकार्य दस्तावेज हैं (एक वर्ष से अधिक पुराने नहीं)। एक व्यक्ति अपने पति या पत्नी के पासपोर्ट का उपयोग पीओए के रूप में कर सकता है

4 आधार पता कैसे अपडेट करें:

चरण 1: यूआईडीएआई के पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in खोलें।

चरण 2: होमपेज पर 'आधार अपडेट करना जारी रखें' पर क्लिक करें।

चरण 3: यूआईडीएआई-आवश्यक जानकारी भरें और उचित कैप्चा दर्ज करें।

चरण 4: 'ओटीपी भेजें' विकल्प चुनें। आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर छह अंकों का ओटीपी             भेजा जाएगा।

चरण 5: पता अपडेट करने के लिए, ओटीपी दर्ज करें और 'अपडेट पता' विकल्प चुनें।

चरण 7: आवश्यक समायोजन करें और 'आगे बढ़ें' बटन पर क्लिक करके इसे जमा करें।

चरण 8: आपके द्वारा अनुरोधित संशोधनों का समर्थन करने वाला कोई भी पीओए दस्तावेज़ अपलोड करें।

चरण 9: फॉर्म जमा करें। आप किए गए संशोधनों का पूर्वावलोकन भी देख सकते हैं।

चरण 10: यूआईडीएआई आपको एक अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) भेजेगा जिसके उपयोग से आप अपने आधार कार्ड अपडेट प्रक्रिया की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

5 आधार कार्ड मे पुरानी फोटो को करे अपडेट कुछ आसान चरणों      मे ,

आधार कार्ड में सालों पहले बनाई गई तस्वीरें वास्तव में हमारे आज के स्वरूप को सही नहीं ठहराती हैं। हालांकि, यूआईडीएआई के लिए धन्यवाद, हम कुछ सरल चरणों का पालन करके आधार कार्ड में पुरानी तस्वीरों को बदल सकते हैं।

नई दिल्ली: कई लोगों ने ऐसे समय में आधार कार्ड के लिए आवेदन किया था जब भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने भारतीय नागरिकों के लिए दस्तावेज बनाना शुरू किया था। नतीजतन, आधार कार्ड में जो तस्वीरें सालों पहले बनाई गई थीं, वे वास्तव में यह सही नहीं ठहराती हैं कि हम आज कैसे दिखते हैं। यूआईडीएआई के लिए धन्यवाद, हम कुछ सरल चरणों का पालन करके आधार कार्ड में पुरानी तस्वीरों को बदल सकते हैं।

लेकिन इससे पहले कि हम चरणों की जांच करें, आधार कार्ड के बारे में अधिक जानना महत्वपूर्ण है। शुरू न करने वालों के लिए, आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसे सरकारी और निजी एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली कई सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पहचान प्रमाण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कार्डधारकों को अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से जोड़ना भी आवश्यक है, जिससे यह वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन जाता है। 12 अंकों की पहचान संख्या का उपयोग कार्यालयों, होटलों और अन्य क्षेत्रों में पहचान प्रमाण के रूप में किया जा सकता है। यह भी पढ़ें

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से कार्डधारक आधार कार्ड पर नाम, फोन नंबर और पता आसानी से बदल सकते हैं। वे आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जाकर आसानी से अपनी जानकारी बदल सकते हैं। यह भी पढ़ें:

फोटोग्राफ बदलने के लिए, कार्डधारकों को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के अलावा, अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र/आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा। आधार कार्ड पर अपनी तस्वीर बदलने के लिए यहां दिए गए चरणों का पालन करना होगा:

 

चरण 1. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट से आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करें।

चरण 2. फॉर्म में विवरण भरें।

चरण 3: फॉर्म को पास के आधार नामांकन केंद्र पर जमा करें।

चरण 4। केंद्र में एक कार्यकारी बायोमेट्रिक सत्यापन के माध्यम से फॉर्म के विवरण की पुष्टि                 करेगा।

चरण 5. आधार नामांकन केंद्र/आधार सेवा केंद्र पर कार्यकारी आपकी नई तस्वीर लेगा।

स्टेप 6. फोटो चेंज सर्विस के लिए 25 रुपये + जीएसटी का भुगतान करें।

चरण 7. कार्यकारी अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) के साथ एक पावती पर्ची साझा करेगा।

चरण 8. यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर स्थिति की जांच करने के लिए यूआरएन             का उपयोग करें। 

 6 आधार कार्ड अपडेट: करे कुछ आसान चरणों में

कार्डधारक कुछ सरल चरणों का पालन करके आसानी से आधार कार्ड में पता बदल सकते हैं।

आधार कार्ड भारत में अधिकांश आधिकारिक कार्यों के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। केंद्र या राज्य सरकार की एजेंसियों के साथ-साथ निजी वित्तीय कंपनियों द्वारा दी जाने वाली अधिकांश सेवाओं का लाभ उठाने के लिए कार्ड की आवश्यकता होती है। इसलिए, कार्डधारकों को हमेशा आधार कार्ड पर अपना विवरण, विशेष रूप से पता, हमेशा अपडेट रखना चाहिए। अगर आपने हाल ही में अपना घर बदला है तो आप भी कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपने आधार कार्ड में पता आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

लेकिन इससे पहले कि हम यह बताएं कि आधार कार्ड पर पता कैसे अपडेट किया जाए, कार्डधारकों के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि दस्तावेज भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया जाता है।

पते के अलावा, 12 अंकों के नंबर कार्ड में कई अन्य विवरण होते हैं जैसे व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग और बहुत कुछ। आधार कार्ड कार्डधारकों के आईरिस और उंगली के बायोमेट्रिक विवरण से भी जुड़ा होता है, जो इसे भारत में सबसे विश्वसनीय पहचान दस्तावेजों में से एक बनाता है। यह भी पढ़ें

आधार कार्ड पर पता बदलने के लिए, सभी कार्डधारकों को यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा। आपकी जानकारी और दस्तावेज एजेंसी द्वारा सत्यापित होते ही आधार कार्ड पर पता बदल दिया जाता है। यह भी पढ़ें

यहां आधार कार्ड पर पता अपडेट करने के चरण दिए गए हैं:

 

चरण 1: आधिकारिक यूआईडीएआई वेब पोर्टल पर जाएं जो कि https://uidai.gov.in/ है।

 चरण 2: वेबसाइट के ऊपरी बाएँ कोने पर ड्रॉप-डाउन मेनू से 'माई आधार' पर क्लिक करें।

 चरण 3: अगले पृष्ठ पर, ऊपरी बाएँ कोने पर ड्रॉप-डाउन मेनू से 'अपडेट जनसांख्यिकी डेटा                ऑनलाइन' विकल्प चुनें। आप 'अपडेट आधार सेक्शन' के तहत विकल्प पा सकते हैं।

 चरण 4: 'आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' लिंक पर टैप करें।

 चरण 5: दिए गए बॉक्स में पूछी गई आवश्यक जानकारी दर्ज करें।

 चरण 6: आधार नंबर दर्ज करें और कैप्चा सत्यापन के माध्यम से विवरण सत्यापित करें।

 चरण 7: ओटीपी सत्यापन के बाद, 'जनसांख्यिकी डेटा' विकल्प चुनें।

चरण 8: अगले पृष्ठ पर, अपना पता विवरण अपडेट करें और 'आगे बढ़ें' बटन पर क्लिक करें।

 चरण 9: अपने अपडेट अनुरोध को प्रमाणित करने के लिए सत्यापन दस्तावेजों की स्कैन की 

            गई रंगीन प्रतियां अपलोड करें।

 

आप इन 10 चरणों को फॉलो करके करे आधारकार्ड अपडेट मात्र  10 मिनट मे 

कार्डधारक अपने आधार कार्ड पर पता बदलने के लिए आवासीय प्रमाण के रूप में विभिन्न दस्तावेज जमा कर सकते हैं। यहां उन दस्तावेजों की सूची दी गई है जिन्हें यूआईडीएआई द्वारा पते के प्रमाण (पीओए) के रूप में स्वीकार किया जाता है:

पासपोर्ट

बैंक स्टेटमेंट / पासबुक

डाकघर खाता विवरण / पासबुक

राशन कार्ड, वोटर आईडी

ड्राइविंग लाइसेंस

पीएसयू द्वारा जारी सरकारी फोटो पहचान पत्र / सेवा फोटो पहचान पत्र

बिजली बिल (3 महीने से पुराना नहीं)

पानी का बिल (3 महीने से पुराना नहीं)

टेलीफोन लैंडलाइन बिल (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)

संपत्ति कर रसीद (1 वर्ष से अधिक पुरानी नहीं)

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (3 महीने से अधिक पुराना नहीं)

बीमा पॉलिसी

8 : आधार कार्ड मे आप मोबाइल नंबर, पता, जन्म तिथि                   ऑनलाइन करे अपडेट /  

नाम, लिंग, जन्म तिथि और पते जैसी विशिष्ट जानकारी के अलावा, इसमें व्यक्ति की आईरिस और उंगलियों के निशान जैसे बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल होते हैं। 

किसी व्यक्ति की पहचान साबित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक आधार कार्ड है। आधार कार्ड, जैसे पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, या ड्राइविंग लाइसेंस, पहचान के प्रमाण के रूप में विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करता है, जिसमें जन्म तिथि, पता और अन्य प्रासंगिक जानकारी होती है।

9: आधार कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है?

आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी किया गया एक अनूठा दस्तावेज है। नाम, लिंग, जन्म तिथि और पते जैसी विशिष्ट जानकारी के अलावा, इसमें व्यक्ति की आईरिस और उंगलियों के निशान जैसे बायोमेट्रिक क्रेडेंशियल होते हैं।

नतीजतन, जो कोई भी अपने आधार कार्ड को अपडेट या सही करना चाहता है, वह बिना किसी कठिनाई के ऐसा कर सकता है। यूआईडीएआई की इंटरनेट साइट ने प्रक्रिया को सरल और तेज कर दिया है। आपका नाम, पता, लिंग या जन्मतिथि बदलने से लेकर कुछ ही मिनटों में सब कुछ किया जा सकता है।

केंद्र सरकार वर्तमान में केवल किसी व्यक्ति की जनसांख्यिकीय और बायोमेट्रिक जानकारी में परिवर्तन की अनुमति देती है। किसी व्यक्ति की जनसांख्यिकीय विशेषताओं में अन्य बातों के अलावा, नाम, आयु, पता, लिंग, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और रिश्ते की स्थिति शामिल है। इस बीच, बायोमेट्रिक जानकारी को अपडेट किया जा सकता है और इसमें आईरिस, उंगलियों के निशान और चेहरे की तस्वीरें शामिल हैं।

10: अपने आधार कार्ड पर अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे बदलें,

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट तक पहुंचने के लिए  uidai.gov.in पर जाएं।

चरण 2: उसके बाद, आपको भरा हुआ आवेदन पत्र जमा करना होगा।

चरण 3: सत्यापित करें कि आवेदन पत्र में सही पंजीकृत मोबाइल नंबर है।

चरण 4: मोबाइल नंबर को अपडेट करने के लिए कोई दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता              नहीं है।

चरण 5: सबमिट पर क्लिक करने के बाद अनुरोध पंजीकृत हो जाएगा।

चरण 6: अंत में, आपको एक पावती पर्ची दी जाएगी।

अपने आधार कार्ड का पता और अन्य जानकारी बदलने का तरीका देखें:

अधिक जानकारी के लिए uidai.gov.in/ पर जाएं।

अपडेट आधार' अनुभाग देखें और चुनें। उदाहरण के लिए, यदि आपको अपना पता संशोधित करने की आवश्यकता है। फिर, होम पेज पर, 'अपडेट एड्रेस इन योर आधार' विकल्प पर क्लिक करें।

उसके बाद, उपयोगकर्ता को एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहां वह अपना पता बदल सकता है।

फिर, ड्रॉप-डाउन मेनू से 'आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें' चुनें। उपयोगकर्ता इसके परिणामस्वरूप पोर्टल पर आधार कार्ड के विवरण को तुरंत सही कर सकेगा।

11: आधार कार्ड मे मोबाइल नंबर करे अपडेट कुछ आसान चरणों        में 

कार्डधारक कुछ सरल चरणों का पालन करके आसानी से आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदल सकते हैंनई दिल्ली: आधार में मोबाइल नंबर बदलें: आधार कार्ड राज्य और निजी एजेंसियों द्वारा दी जाने वाली अधिकांश वित्तीय सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। 
हालांकि, बैंक खाते, डीमैट खाते और अन्य विभिन्न वित्तीय सेवाओं को दूरस्थ रूप से खोलने जैसी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, कार्डधारकों को आधार ओटीपी सत्यापन के साथ अपने विवरण को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है।
हालांकि, अगर आपके पास आधार से जुड़े मोबाइल नंबर तक पहुंच नहीं है, तो आप इसे प्राप्त नहीं कर पाएंगे। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप अपने मोबाइल नंबर से जुड़े नंबर को आसानी से बदल सकते हैं
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई), जो आधार कार्ड का प्रबंधन करता है, कार्डधारकों को अपना मोबाइल नंबर आसानी से बदलने का विकल्प प्रदान करता है। उन्हें केवल बुनियादी चरणों का पालन करने की आवश्यकता है।
हालांकि, मोबाइल नंबर बदलने के लिए, कार्डधारकों को अपने नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा। यहां वे चरण दिए गए हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है:
सबसे पहले, आपको मोबाइल नंबर बदलने के लिए नजदीकी आधार नामांकन केंद्र या स्थायी नामांकन केंद्र पर जाना होगा। उसके बाद, आपको आधार कार्ड में विवरण अपडेट करने के लिए जिम्मेदार अधिकारी से संपर्क करना होगा।
फिर अधिकारी आपसे फोन नंबर बदलने की फीस का भुगतान करने के लिए कहेगा, जिसके बाद आपको आधार के बायोमेट्रिक सत्यापन के अधीन किया जाएगा। फिर आपको नए फ़ोन नंबर के साथ कार्यालय को अपडेट करने के लिए कहा जाएगा।

निष्कर्ष 

हैलो दोस्तों अगर आपको यह लेख हेल्पफुल लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वे भी अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सके और यदि आपको इस लेख से संबंधित या ब्लॉगिंग से संबंधित कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं हम आपके सवालों के जवाब अगले 24 घंटों मे देने का प्रयास करेंगे "धन्यवाद"


Post a Comment

Previous Post Next Post