नीरज चोपड़ा के सफलता की कहानी हिन्दी मे Neeraj Chorda ke saflata Ki kahani hindi me

 


Neeraj Chopra Height and weight नीरज चोपड़ा जीवनी भाला फेंक एथलीट मायावी टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता, करियर, काया, जानिए कौन हैं नीरज चोपड़ा। नीरज चोपड़ा के बारे में पूरी जानकारी आपको हमारे इस लेख में उपलब्ध कराई जाएगी। हमें उम्मीद है कि आप इसे अंत तक ध्यान से पढ़ेंगे। हमारे लेख में आपको बताया जाएगा कि नीरज चोपड़ा ने कौन से पदक जीते हैं और उनका अब तक का सफर क्या है। उनकी पूरी जीवनी हमारे लेख में प्रदान की गई है। सभी नवीनतम अपडेट प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति बनने के लिए हमारी वेबसाइट को visit करें।

Can You Meet Neeraj Chopra Click Here  



https://www.earnbazar.co.in/2021/10/biography-of-neeraj-chopra.html


नीरज चोपड़ा की जीवनी [Biography of Neeraj Chopra]

Name  Neeraj Chopra

Mother’s Name           Saroj Devi

Father’s Name            Satish Kumar

Village Khandra

District            Panipat

State    Haryana

Age      23 years

Height 178 CM / 6 fit

Weight            86 KG

Olympic Medals          1 Gold Medal

Game  Javelin Throw

Best Throw record      88.1 Meters

Job       Soldier in India Army

नीरज चोपड़ा गोल्ड मेडल [Neeraj chopra became the first Indian javelin thrower to win a gold medal at the commonwealth games] 

उनका जन्म 24 दिसंबर 1997 को हरियाणा के पानीपत में हुआ था। अब वह 23 साल के हैं और उन्होंने ओलंपिक में काफी गोल्ड जीता है। उनकी हाइट 178 सेमी या 6 फीट है और उनका वजन 86 किलो है। वह ट्रैक और फील्ड की श्रेणी में आता है और 4 वें स्थान पर है। उसके कोच का नाम उवे होन है।

वह अभी भी अविवाहित हैं और उनके पिता का नाम सतीश कुमार और माता का नाम सरोज देवी है। उनकी शिक्षा डीएवी कॉलेज से है। नीरज चोपड़ा ट्रैक और फील्ड अंडर -20 में विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट हैं।

उन्हें बड़ी संख्या में मेडल से नवाजा जा चुका है। उन्होंने 2021 में नेशनल जूनियर चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया। नेशनल यूथ चैंपियनशिप 2013 में सिल्वर मेडल जीता। एशियन जूनियर चैंपियनशिप 2017 में सिल्वर मेडल और असाइन एथलेटिक्स चैंपियनशिप 2017 में गोल्ड मेडल जीता।

 उन्होंने एशियाई खेलों 2018 में स्वर्ण पदक जीता है। उन्हें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था जो अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार है। उन्होंने 2018 में अर्जुन पुरस्कार भी जीता। उन्होंने 88.07 का भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी बनाया है। नीरज चोपड़ा की कुल संपत्ति 1 से 5

नीरज चोपड़ा करियर [Neeraj Chopra Career]

नीरज चोपड़ा हरियाणा के पानीपत के रहने वाले हैं। उनके पिता एक किसान हैं और वह अपने छोटे से गांव खंडरा में खेती करते हैं। नीरज की दो बहनें हैं और उनकी मां गृहिणी हैं। 11 साल की उम्र से ही उनकी जेवलिन में रुचि जय चौधरी के कारण थी क्योंकि वह पानीपत स्टेडियम में अभ्यास करते थे और नीरज उन्हें देखते ही इस खेल के प्रति आकर्षित हो गए थे।

 

जयवीर भाला एथलीट में हरियाणा का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। 11 साल की उम्र में नीरज का वजन 80 किलो था और वह वजन कम करने के लिए पानीपत स्टेडियम जाया करते थे। इसी दौरान उनकी जेवलिन से जान पहचान हो गई।

नीरज चोपड़ा फिजिक्स [Neeraj Chopra Phigycs]

नीरज चोपड़ा शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उनका कुल वजन 86 किलो है और उनकी ऊंचाई 178 सेमी या 6 फीट है। वह ट्रैक और फील्ड खेलों में बहुत अच्छे हैं और उन्होंने कई पदक भी जीते हैं। नीरज चोपड़ा अपनी सेहत का काफी ख्याल रखते हैं और वह शारीरिक रूप से फिट हैं। अपने शरीर के कारण, उन्होंने एक एथलीट के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। 23 साल की उम्र में वह बाकी आम लोगों के मुकाबले काफी अच्छा खेलते हैं।

 

आशा है कि आपको हमारे लेख में सभी जानकारी उपलब्ध हो गई होगी। अगर आप नीरज चोपड़ा के बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते हैं और हम आपको जल्द ही जवाब देंगे धन्यवाद ॥

नोट: दोस्तों यदि आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो शेयर जरूर करे



 

Post a Comment

Previous Post Next Post